Weight gain वजन बढ़ाने के घरेलू औरआयुर्वेदिक उपाय क्या है
Weight gain शरीर इतना दुबला lean हो कि शरीर की हड्डियां नजर आए। वजन बढ़ाने के बारे में

Weight gain वजन बढ़ाने के घरेलू औरआयुर्वेदिक उपाय क्या है

शरीर इतना दुबला lean हो कि शरीर की हड्डियां नजर आए।

Weight gain वजन बढ़ाने के बारे में – शरीर के जरूरी हिस्सों में वसा fat ना हो तो यह दुबलापन है। ऐसे लोग दिखने में कमजोर नजर आते हैं दुबलापन मनुष्य के शरीर में कुछ कीटाणुओं की रसायनिक क्रिया chemical reaction से प्रभावित होता है।

( वजन बढ़ाने )जिस की गति थायराइड thyroid gland ग्रंथि पर निर्भर करती है।

यह ग्रंथि व्यक्ति के शरीर में जितनी छोटी और पतली होगी। व्यक्ति भी उतना ही कमजोर होगा।

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मोटापे की तरह ज्यादा पतला होना भी एक बीमारी है।

ऐसे लोग मोटा होने के लिए बहुत उपाय करते हैं मगर फिर भी इनका शरीर मोटा नहीं हो पाता।

कुछ लोग सेहतमंद लोगों से ज्यादा खाकर भी दुबले ही रहते हैं।

और उनका शरीर मोटा नहीं होता।

मोटापे की तरह दुबलापन भी कई समस्याओं की वजह हो सकता है।

ऐसे लोग बीमारियों की चपेट में जल्दी आते हैं,

और किसी भी चीज के प्रति यह ज्यादा संवेदनशील होते हैं,

ऐसे व्यक्तियों की कूल्हो पेट और गर्दन की त्वचा एकदम सूखी हुई नजर आती है।

शरीर के ऊपर की त्वचा एकदम पतली नजर आती है।

दुबलेपन के लक्षण – किसी भी कार्य को पूरा करने से पहले ही छोड़ देना।

काम करने में मन ना लगना, किसी भी मौसम को सहना पाने की शक्ति जैसे कि सर्दी में ज्यादा सर्दी लगना और गर्मी में ज्यादा गर्मी लगना,

गले की हड्डियां भी ज्यादा उभरी हुई नजराना, घुटने कोहनी व आदि इससे उभर कर बाहर नजराना।

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चिड़चिड़ा और हताश रहना। Weight gain वजन बढ़ाने के घरेलू औरआयुर्वेदिक उपाय क्या है

चेहरा पतला और दशा हुआ नजर आना, जल्दी थक जाना, त्वचा सूखी तथा बेजान नजराना,

मल मूत्र का कम मात्रा में विसर्जन होना,

लंबाई के अनुपात में वजन का कम होना, शरीर के वसा वाले हिस्सों,

जैसे कि नितंब आदि पर भी वसा का ना होना,

शरीर इतना पतला की हड्डियां नजर आए।

दुबलेपन के कारण- जठराग्नि का धीमी गति में कार्य करना दुबलापन का कारण होता है।

दुबले लोगों में आहार रस का निर्माण कम मात्रा में होता है।

इस कारण शरीर में रक्त, मांस, मेद, हड्डियों, मज्जा, आदि को संपूर्ण पोषण नहीं मिल पाता जिससे शरीर दुबला रहता है।

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दुबला होने के अन्य कारण।, Weight gain वजन बढ़ाने के घरेलू औरआयुर्वेदिक उपाय क्या है

यदि पाचन शक्ति ठीक से काम ना कर रही हो, मानसिक चिंता ज्यादा हो,

व्यक्ति में हारमोंस असंतुलित हो, चयापचय क्रिया में गड़बड़ी हो,

बहुत ज्यादा व्यायाम या बिल्कुल भी व्यायाम ना करना,

शरीर में किसी तरह का रोग हो जैसे शुगर आदि, शरीर में खून की कमी हो ,या पेट में कीड़े हो

सम्मानीय नुस्खे के दुबलेपन से निजात पाने के लिए

ऐसा खाना खाए जो जल्दी पच जाए, एक ही बार में ज्यादा भोजन करने से अच्छा बार बार थोड़ा-थोड़ा खाए,

नींद पूरी ले, शरीर को वसा fat देने वाले खाद्य पदार्थ ज्यादा खाएं,

रोजाना दूध जरूर पिए, भोजन में देसी घी का इस्तेमाल करें, शराब या किसी भी अन्य प्रकार के नशे से दूर रहे,

मौसमी फल सब्जियां व सूखे मेवे dry fruits रोज के खाने में शामिल करें।

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यूं तो आजकल हर कोई दुबला होने की चाहत रखता है।, Weight gain वजन बढ़ाने के घरेलू औरआयुर्वेदिक उपाय क्या है

लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन से निजात चाहते हैं।

कुछ लोग इतने दुबले होते हैं कि लोग उनका मजाक बनाते हैं।

लेकिन बहुत प्रयासों के बाद भी यह लोग वजन नहीं बना पाते।

आइए हम आप लोगों को कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताते हैं जिनसे आपका शरीर ना केवल रहेगा बल्कि चुस्त-दुरुस्त भी रहेगा।

वजन बढ़ाने के घरेलू नुस्खेदूध और केला – केले में पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा होती है जो शरीर को तुरंत ऊर्जा देती है।

रोजाना गर्म दूध के साथ एक केला खाने से वजन बढ़ता है। दूध में चीनी भी मिलाएं।

मूंगफली का मक्खन – मूंगफली के मक्खन में कैलोरीज वह पौष्टिक तत्व होते हैं।

हां मक्खन की जगह नाश्ते में मूंगफली का मक्खन खाने से भी वजन बढ़ता है।

इस मक्खन को फलों के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है।

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मेवा – मूंगफली, बादाम, काजू, अखरोट, किसमिस, अंजीर जैसे मेवो को भूनकर खाने से भी वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

सभी मेवे फाइबर विटामिन और खनिज से भरे होते हैं जो कि शरीर को संतुलित बनाते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए हर रोज दूध और मेवे को उबालकर पीएं।

आलू – आलू भी कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है यदि आलू में मक्खन मिलाकर खाया जाए तो वजन बढ़ने में बहुत सहायक है।

आलू के चिप्स और फ्रेंच फ्राइस आने वाले लोगों का भी वजन तेजी से बढ़ता है

दोपहर में सोना – दोपहर में सोने से भी वजन बढ़ता है।

दोपहर में खाने के बाद तकरीबन 45 से 1 घंटे की नींद लें। ऐसा करने से भी वजन बढ़ता है।

व्यायाम – रोजाना व्यायाम करने से आपकी भूख खुलती है और भोजन ज्यादा मात्रा में लिया जाता है और यह भी वजन बढ़ाने में सहायक होती है।

मक्खन और चीनी – रोजाना खाना खाने से पहले एक चम्मच मक्खन और एक चम्मच चीनी मिलाकर खाएं।

बाद में खाना खाए ऐसा करने से भी वजन बढ़ता है।

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अंडे भी वजन बढ़ाने में सहायक ।, Weight gain वजन बढ़ाने के घरेलू औरआयुर्वेदिक उपाय क्या है

अंडों में कैलोरी प्रोटीन वसा की उच्च मात्रा होती है जो मांसपेशियों को मजबूत करती है और शरीर को ऊर्जा देती है।

रोजाना नाश्ते में अंडे की जर्दी हटाकर सफेद वाला हिस्सा खाएं।

आम – आम विटामिनों और खनिजों से भरपूर एक रसदार फल है।

आम के साथ दूध पीने से भी वजन बढ़ता है।

मैंगो शेक बनाकर भी पिया जा सकता है मैंगो शेक दिन में दो बार किया जा सकता है।

साबुत अनाज – साबुत अनाज में भी विभिन्न तरह के पोषक तत्व होते हैं।

जो कि वजन बढ़ाने में सहायक है, ब्राउन राइस जई गेहूं आदि में कार्बोहाइड्रेट उच्च मात्रा में होता है।

जो मांसपेशियों को मजबूत बनाकर वजन बढ़ाता है।

पनीर – पनीर को कई रूप से खाया जा सकता है जो लोग वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

उनके लिए पनीर बहुत अच्छा स्रोत है, इससे शरीर में प्रोटीन कैल्शियम वसा और कोलेस्ट्रॉल की कमी पूरी होती है।

साधारण दूध के साथ ही बकरी के दूध का पनीर भी वजन बढ़ाने में सहायक है।

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दही – दही में चीनी डालकर खाने से भी शरीर का वजन बढ़ता है।

दही में प्रोटीन उच्च मात्रा में होती है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है,

रोजाना खाने के साथ दही खाने से भी वजन बढ़ाने में सहायता मिलती है।

सोयाबीन – सोयाबीन में उच्च मात्रा में कैल्शियम प्रोटीन विटामिन बी कैलोरी फाइबर और आयरन होता है।

सोयाबीन में सभी प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं, जो वजन बढ़ाने में सहायक है।

एवोकाडो – एवोकाडो में पोटेशियम और फोलिक एसिड उच्च मात्रा में होता है।

एवोकाडो में विटामिन ई भी होता है, रोजाना एवोकाडो को सलाद की तरह खाने या उसको तेल में ग्रिल करके खाने से भी वजन बढ़ता है।

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Rajji Nagarkoti

My name is Abhijeet Nagarkoti . I am 31 years old. I am from dehradun, uttrakhand india . I study mechanical. I can speak three languages, Hindi, Nepali, and English. I like to write blogs and article

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