Urdhva uttanasana उर्ध्वोत्तानासन आसनों का तरीका और सावधानी
योग जीवन जीने की एक पद्धति है। स्वस्थ रहने के लिए योग नियमित किया जाना चाहिए। अक्सर लोग आधे अधूरे मन से योग की ओर आकृष्ट होते हैं और चाहते हैं कि लाभ पूरे हासिल हों। यह मुमकिन नहीं है।

Urdhva uttanasana उर्ध्वोत्तानासन आसनों का तरीका और सावधानी

उर्ध्वोत्तानासन आसनों का तरीका और सावधानी

Urdhva uttanasana योग जीवन जीने की एक पद्धति है। स्वस्थ रहने के लिए योग नियमित किया जाना चाहिए।

Yoga is a method of living life. Yoga should be regularized to stay healthy.

अक्सर लोग आधे अधूरे मन से योग की ओर आकृष्ट होते हैं।

Often, people are half-hearted towards yoga.

और चाहते हैं कि लाभ पूरे हासिल हों। यह मुमकिन नहीं है।

And want the benefits to be realized. This is not possible.

पहले आसनों को योग्य गुरु से सीखिए।

First learn the rugs from a qualified teacher.

किताबों में लिखे आसन केवल शारीरिक क्रिया सिखा सकते हैं लेकिन उसकी आत्मा केवल गुरु के पास ही सीखी जा सकती है।

Asanas written in books can teach only physical activity, but his soul can only be learned with the Guru.

जानिए आसनों का आसान तरीका

Know the easy way of rugs

उर्ध्वोत्तानासन : आसन परिचय

Urdhvottanasana: Asana Introduction

Urdhva uttanasana उर्ध्वोत्तानासन आसनों का तरीका और सावधानी

उर्ध्व – ऊपर, तान – तानना। शरीर को ऊपर की ओर तानते हुए त्रिबंध की स्थिति में स्थिर रहना ही उर्ध्वोत्तानासन कहलाता है।
कैसे करें।

Upward – up, stretched – stretched. Stirring the body upwards in the position of the triangle is called Urdhvottanasana.How to do

पैर पास-पास, हाथ कमर के पास, रीढ़ व गर्दन एक सीध में, श्वास-प्रश्वास सामान्य।

Feet close together, hands near the waist, spine and neck in a straight line, breathing is normal.

श्वास भरते हुए कंधों को पीछे कर हाथों को बगल से धीरे-धीरे ऊपर उठाएं।

While inhaling, raise the hands slowly from the armpits to the back of the shoulders.

कंधे की सीध में आने पर हथेली की दिशा आसमान की ओर करते हुए हाथों को कान से लगा दें।

When the shoulders come in line, attach the hands to the ears while keeping the direction of the palm towards the sky.

कोहनियों को मोड़ते हुए विपरीत भुजाओं को पकड़े। गर्दन नीचे झुकाएं।

Holding elbows opposite arms. Tilt the neck down.

पंजे प्राप्त करें, ऊँची एड़ी के जूते उठाएं। सांस लेने में कठिनाई।

Get claws, pick up heels. Difficulty breathing

Pre-natal Yoga: Yoga Class and Guide Book.
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उर्ध्वोत्तानासन आसनों का तरीका और सावधानी

श्वास भरते हुए पंजों पर दबाव, पिण्डलियों में कसावट, जंघा की मांसपेशियों को ऊपर की ओर खींचे, नितंब को कसावट देते हुए नाभि अंदर, सीना बाहर पूरी श्वास भर लें।

While inhaling, pressurize the claws, tighten the calves, pull the thigh muscles upward, while tightening the buttock, inhale the navel inward, sew out.

अब प्रश्वास करते हुए नाभि को संकुचित कर उड्डीयन बंध लगाकर मूलबंध भी लगा लें।

Now, while applying the navel, narrow the navel and put it on the base of the umbilical cord.

कुंभक की स्थिति में कुछ क्षण रुकें।

Wait a few moments in the position of Aquarius।

धीरे-धीरे विपरीत क्रम से बंध खोलते हुए वापस उसी स्थिति में आएं।

Slowly open the bonds in the opposite order and return to the same position.

जहां से आसन प्रारंभ किया था।

Where did the posture start.

Urdhva uttanasana उर्ध्वोत्तानासन आसनों का तरीका और सावधानी

Urdhva uttanasana उर्ध्वोत्तानासन आसनों का तरीका और सावधानी

ध्यान रखें Take care

जंघा की मांसपेशियों को ऊपर उठाते समय घुटना भी ऊपर आएगा।

The knee will also come up while lifting the thigh muscles.

ध्यान रखें इसे उठाएँ पर पीछे की ओर न दबाएं।

Take care to raise it but do not press it backwards.

रीढ़ लचीली होगी। The spine will be flexible.

पाचन संबंधी रोग दूर होंगे। Digestive diseases will be away.

मधुमेह दूर होगाशारीरिक वक्रता दूर होगी। Diabetes will go away. Physical curvature will be overcome.

पेडू प्रदेश के रोगों को दूर करने में लाभदायक।

Beneficial in curing the diseases of Pedu region.

शरीर स्फूर्त व मन प्रफुल्लित करेगा। The body vibrates and the mind swells.

मोटापा व शरीर की अतिरिक्त चर्बी दूर होगी। Obesity and excess body fat will be removed.

लंबाई बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा। Will help in increasing the length.

कब करें – रीढ़ विकृतियों में, कमजोर पैरों की स्थिति में, मोटापे में, ड्रॉपिंग शोल्डर व नैरो चेस्ट की स्थिति में।

When to do – Spine deformities, weak feet, obesity, dropping shoulder and narrow chest.

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Rajji Nagarkoti

My name is Abhijeet Nagarkoti . I am 31 years old. I am from dehradun, uttrakhand india . I study mechanical. I can speak three languages, Hindi, Nepali, and English. I like to write blogs and article

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