tvacha ki khubsurti Pai bahut kam samay mein beauty tips
कम समय में कैसे पाएं त्वचा की खूबसूरती अगर आप अपने चेहरे की त्वचा को लेकर चिंतित हैं। तो यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके काम की है।

tvacha ki khubsurti Pai bahut kam samay mein beauty tips

tvacha ki khubsurti kam samay mein

tvacha ki khubsurti :- अगर आप अपने चेहरे की त्वचा को लेकर चिंतित हैं। तो यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके काम की है। कम समय में कैसे अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाया जाए आइए जानते हैं…

1. एक्सफोलिएशन:- चमकीली चिकनी त्वचा पाने के दो महत्वपूर्ण पड़ाव हैं पहला- एक्सफोलिएशन तथा दूसरा है हाइड्रेशन। युवावस्था में चेहरे की त्वचा चिकनी और त्रुटिहीन होती है जबकि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, त्वचा में रूखापन और मौसम के दुष्प्रभाव नजर आने लगते हैं। एक्सफोलिएशन कब करें और कितनी बार करें यह आपकी त्वचा की बनावट पर निर्भर है। त्वचा पर वातावरण का गहरा प्रभाव पड़ता है। मुंबई जैसे शहरों में जहां चेहरे पर पॉल्युशन की सीधी मार पड़ती है वहां एक्सफोलिएशन जल्दी जल्दी करना पड़ता है। चेहरे की त्वचा नाजुक होती है इसलिए एक्सफोलिएशन इतने मुलामय तरीके से किया जाना चाहिए कि उससे चेहरे की सुरक्षा पर न उधड़ जाए। चने के बेसन के साथ, नींबू के रस की चंद बूंदें और गुलाब जल का मिश्रण चेहरे पर चमत्कार कर सकता है। साथ ही त्वचा के सुरक्षा कवच को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

  1. इन्हें भी पढ़ें 👉 Sinus home remedies, साइनस के 10 घरेलू इलाज
  2. Chyawanprash, Turmeric, सर्दी में जरूर खाएं चमनपरास और हल्दी
  3. Gym mein workout से पहले क्या खाया जाए
  4. Jinnah की 14 मांगे आजादी से पहले 14 demands of Jinnah
  5. Muslim Reform Movement19वीं सदी में किया गया
  6. Indian national Congress पार्टी के लक्ष्य और उद्देश्य
  7. anger management गुस्से पर काबू कैसे करें
  8. Aloe vera के 10 सौंदर्य लाभ जो रखे आपको खूबसूरत beauty tips
  9. Shahnaz Husain beauty tips और 5 घरेलू उपाय
  10. drinking habit शराब छुड़ाने के उपाय, जो है आप के सेहत के लिए जरूरी

tvacha ki khubsurti :- स्किन पॉलिशिंग

माइक्रोडर्माब्रेजन या स्किन पॉलिशिंग किसी ट्रेंड प्रोफेशनल से कराई जानी चाहिए। यह किसी भी महत्वपूर्ण अवसर पर जाने से छह-सात दिन पहले किया जाना चाहिए। मुलाकात के एक दिन पहले ला’मैरीन तथा विटामिन सी का क्लीन अप अथवा फेशियल करने से मनचाहा लुक हासिल किया जा सकता है। यह प्रक्रिया आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार परिवर्तित भी की जा सकती है।

  1. इन्हें भी पढ़ें 👉 Ghar ka bana ghee roj khaye thand ke dinon me,jane fayde
  2. body tone aur fit rakhne ke liye ye roj Aerobics karen
  3. Guru Nanak Dev ji history or upadesh, गुरु नानक देव जी
  4. TB Rog ke lakshan aur ilaj, symptoms and remedies टीबी रोग
  5. Vitamins Jo rakhenge aapke Bal swasth
  6. Surya namaskar aasan ki 12 sthitiyaan
  7. Pranayam ke fayde jane, प्राणायाम के फायदे
  8. Yog mudra ki vidhi aur Labh ke bare mein janna
  9. Yog ka sampurn gyan, Jane iske niyam or kriya
  10. Thin cheeks tips, पिचके पतले गालों को मोटा कैसे करें, 10 आसान उपाय

सनस्क्रीन

tvacha ki khubsurti Pai bahut kam samay mein beauty tips

tvacha ki khubsurti :- याद रखिए कि अल्ट्रावॉयलेट किरणों का दुष्प्रभाव घर के अंदर भी पहुंचता है। मसलन यदि आपके घर में सूरज की रोशनी बहुत अधिक मात्रा में प्रवेश कर रही है या फिर आप बड़ी सी खिड़की के नजदीक अधिक देर तक बैठे रहकर कोई काम कर रही हों तब भी अल्ट्रावॉयलेट किरण आपकी त्वचा को खराब कर सकती है। इसलिए सनस्क्रीन केवल धूप में या घर से बाहर निकलते समय ही लगाना पर्याप्त नहीं है।

सनस्क्रीन की स्ट्रेंथ 25 एसआरएफ से अधिक होना चाहिए। इतनी ताकतवर सनस्क्रीन से ही त्वचा की रक्षा हो पाती है। जो महिलाएं लंबे समय तक एसी कमरों या हॉल्स में बैठकर काम करती हैं उनकी त्वचा की देखभाल अलग तरह से की जाती है। अधिक समय तक एअरकंडीशन्ड कमरों में समय बिताने वाले के चेहरे से प्राक्रतिक नमी बनाए रखने वाले आवश्यक तेल सोख लिए जाते हैं। एसी की हवा आपके चेहरे से नमी भी सोख लेती है। इसलिए जरूरी है कि हर चार घंटें में चेहरे की नमी पुनः लौटाई जाए। इसके लिए जरूरी क्रीम का प्रयोग करें। कम्प्यूटर के सामने अधिक समय तक बैठने वाली महिलाओं को सनस्क्रीन के साथ मॉइश्चराइजर मिलाकर लगाना चाहिए। इससे चेहरे की नमी बरकरार रहती है। स्कूटी या किसी अन्य दो पहिया वाहन चलाने से पहले हैलमेट पहनें और सनस्क्रीन के साथ मॉइश्चराजर जरूर लगा
लें।

tvacha ki khubsurti :- डॉर्क सर्कल

बीपीओ इंडस्ट्री की सबसे बड़ी देन है युवा लड़कियों में डार्क आई सर्कल्स। आंखों को घेरे काली झांइयां चेहरे न केवल डल और मुरझाया हुआ बना देती हैं बल्कि सुस्त और अनुउत्साहित भी घोषित करती हैं। रात में सोने से पहले डार्क सर्कल्स पर 3 से 5 मिनट तक विटामिन सी सीरम की उंगलियों की पोर से हल्की मालिश करें। कोजिक एसिड, लिक्योराइस, हाइड्रोक्विनोन, एजेलेक एसिड जैसे एक्टिव इंग्रेडिएंट्स का रात को सोने से पहले किया गया प्रयोग फायदेमंद साबित होगा। इनके इस्तेमाल से पहले त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह मशविरा अवश्य करना चाहिए क्योंकि वही यह बताने की स्थिति में है कि आपके लिए क्या उचित है।

चेहरे की मुद्रा का रखें ध्यान

tvacha ki khubsurti :- अक्सर लड़कियां चेहरे की मांसपेशियों को अनावश्यक रूप से सिकोड़कर अथवा चेहरा बिगाड़कर बात करती हैं। शुरु में यह किसी की नकल उतारने में इस्तेमाल किया जाता है बाद में इसकी आदत पड़ जाती है। कुछ लड़कियां बारीक अक्षर पढ़ने के लिए भौंहें सिकोड़ लेती हैं। आंख की कोर दवा लेती हैं। इससे इन स्थानों की त्वचा पर सल पड़ने लगते हैं। इसी तरह अचानक तेज प्रकाश में जाने पर आंखें अपने आप भिंच जाती हैं, इससे झुर्रियां पड़ने के अवसर भी बढ़ जाते हैं। घर से बाहर निकलते समय डार्क कलर के गॉगल्स जरूर पहनें ताकि नाजुक त्वचा पर विपरीत असर न पड़े।

बोटोक्स का लें सहारा

झुर्रियों को मिटाने का सबसे आसान और सरल तरीका है बोटोक्स का इंजेक्शन। इससे तीन से पांच मिनट में तत्काल झुर्रियां गायब हो जाती हैं। अक्सर मुस्कुराहट के स्थायी निशान गालों पर रह जाते हैं जिन्हें बोटॉक्स से हटाया जा सकता है।

tvacha ki khubsurti एक्ने के निशान

उम्र के किसी पढ़ाव पर त्वचा की देखभाल करना मुश्किल से मुश्किलतर होता जाता है। किशोरावस्था में एक्ने निशान छोड़कर जाते हैं। ऐसे भाग्यशाली बहुत कम होते हैं जिन्हें किशोरावस्था में एक्ने और पिम्पल्स न हुए हों। इनसे निपटने की सबसे बड़ी टिप यही है कि कभी भी इन्हें नोचने का प्रयत्न न करें। चेहरे को स्टीम करें और रात में बैंजायल पैरॉक्साइट लगाकर सोएं। टोनर या एस्ट्रीजेंट्स का भी प्रयोग कर सकते हैं।

साबुन का प्रयोग बंद करें

चेहरे साबुन लगाने से उसकी एक महीन परत छूट जाती है। इससे आपका चेहरा मुरझाया हुआ नजर आता है। साबुन के बजाए फेसवॉश का प्रयोग करें। पहले हथेलियों पर फेसवॉश रगड़ें तथा बाद में झाग चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में अधिक पानी से धो लें।

Rajji Nagarkoti

My name is Abhijeet Nagarkoti . I am 31 years old. I am from dehradun, uttrakhand india . I study mechanical. I can speak three languages, Hindi, Nepali, and English. I like to write blogs and article

This Post Has 19 Comments

  1. Afterward sounding at a handful of the blog posts on your website, I frankly the like your way of life
    of composition a blog. I Holy Scripture marked it to my bookmarker internet site lean and
    will be checking cover before long. Please sojourn my site to a fault and permit me live what you call up. http://www.cialisles.com/

Leave a Reply