Pachan tantra ko durust karne ke tips, digestive system
पुरुषों के हाजमे को दुरुस्‍त करने के टिप्‍स पाचन तंत्र हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। यह भोजन को पचाने के साथ ही हमारे शरीर को फिट बनाये रखने में मदद करता है।

Pachan tantra ko durust karne ke tips, digestive system

Pachan tantra ko durust karne ke tips, digestive system

Pachan tantra ko durust karne ke tips :- पुरुषों के हाजमे को दुरुस्‍त करने के टिप्‍स पाचन तंत्र हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। यह भोजन को पचाने के साथ ही हमारे शरीर को फिट बनाये रखने में मदद करता है। पेट से संबंधित बीमारियों से बचने के लिए पाचन तंत्र का सही रहना बहुत जरूरी है।

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हाजमे को दुरुस्‍त बनाने उपाय

बढ़‍िया सेहत के लिए अच्‍छी पाचन शक्ति जरूरी है। लंबे समय तक पेट में गैस, अपच और कब्‍ज की शिकायत का मतलब आपकी पाचक शक्ति में खराबी होता है। अगर आप अपनी सेहत को सुधार करना च‍ाहते हैं तो फिट रहना बहुत जरूरी है। लेकिन आप तब तक फिट नहीं हो सकते जब तक कि आपकी पाचन शक्ति ठीक नहीं होगी। भले ही आप कितने पौष्टिक आहार का सेवन कर लें, यदि पेट में कब्‍ज रहेगा तो इसका फायदा शरीर को नहीं मिलेगा। आइए पुरुषों की पाचन शक्ति को बढ़ाने के कुछ टिप्‍स के बारे में जानें। Pachan tantra ko durust karne ke tips

फाइबर का सेवन:- हाजमे को दुरुस्‍त बनाने उपाय:-

फाइबर से भरपूर आहार जैसे साबुत अनाज, सब्जियां, फलियां और फल पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते है। रेशेदार खाद्य पदार्थ पचाने में आसान और कब्ज को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा, उच्च फाइबर आहार विभिन प्रकार की पाचन संबंधी समस्‍याएं जैसे डिवैर्टिकुलोसिस, हेमोर्रोइड्स और इर्रिटेबल बॉउल सिंड्रोम को कम करता है। फाइबर के कुछ बेहतरीन स्रोत गेहूं की भूसी, सब्जियों, जई, नट, बीज और फलियां हैं। Pachan tantra ko durust karne ke tips

अच्‍छी तरह चबाकर खायें

पुरुषों की पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए यह कदम बहुत लाभकारी हो सकता है। क्‍योंकि जल्‍दबाजी से भोजन करने से वह आसानी से पचता नहीं है। आमतौरलोग खाने के टुकड़े को 8-10 बार चबाते हैं जबकि खाने को कम से कम 30-35 बार चबाकर खाना चाहिए। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है।

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वसायुक्त खाद्य पदार्थों से दूरी:- Pachan tantra ko durust karne ke tips

वसायुक्त खाद्य पदार्थ पाचन प्रक्रिया को धीमा और कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं के होने का खतरे को बढ़ा देते हैं। इसलिए वसा के आवश्‍यक स्‍तर को बनाये रखना बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। वसायुक्त खाद्य पदार्थों के साथ उच्च फाइबर को जोड़ने का प्रयास करें, ताकी पाचन तंत्र को प्रभावी ढ़ंग से संचालित करना आसान हो। जब आप मीट खाये तो लीन मीट का चयन करें।

गर्म पानी पियें

पानी शरीर के लिए आवश्‍यक तत्‍व है। यह हमारे शरीर के विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालता है। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि सामान्‍य पानी की तुलना में गरम पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसलिए पानी को पीने से पहले हल्‍का गर्म कीजिए। रोज 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। नींबू पानी पीने से भी पाचन शक्ति मजबूत होती है।

Pachan tantra ko durust karne ke tips, digestive system
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प्रोबायोटिक्स पर विचार:- Pachan tantra ko durust karne ke tips

पाचन की समस्‍या से बचने के लिए कम वसा दही के रूप में प्रोबायोटिक्‍स का चयन करें। यह असंतुलित आहार, नींद में अनियमितताओं और तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, प्रोबायोटिक्स बेहतर पोषक तत्व अवशोषण, लैक्टोज को तोड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है।

समय पर खायें

अपने पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखने के लिए खाने का नियमित समय पर उपभोग करना बहुत जरूरी होता है। प्रत्येक दिन एक ही समय के आसपास नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना और नाश्ता करने के लिए प्रयास करें। समय से खाने से पाचन तंत्र पर अच्छा असर पड़ता है और एसिड भी नहीं बनता है।

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अस्वास्थ्यकर आदतों से बाहर निकलें:- Pachan tantra ko durust karne ke tips

धूम्रपान, अत्यधिक कैफीन और शराब का सेवन पाचन तंत्र के काम में बाधा उत्‍पन्‍न कर पाचन में गड़बड़ी का कारण बनता है। 
यह आदते पेट के अल्‍सर और हार्टबर्न के आम कारण है। इसलिए इनसे दूर रहने में ही भलाई है।

नियमित व्‍यायाम

व्‍यायाम न केवल स्‍वस्‍थ वजन संतुलित बनाये रखने में मदद करता है बल्कि यह चयापचय को गति और पाचन तंत्र को भी दुरुस्‍त रखता है। इसलिए रोज व्‍यायाम के लिए कम से कम 30 मिनट का समय जरूर निकालें। तेज चाल, दौड़ना, साइकिल चलाना और तैराकी व्यायाम के कुछ आसान तरीके हैं।

तनाव का प्रबंधन:- Pachan tantra ko durust karne ke tips

चिंता और तनाव के कारण भी पाचन तंत्र का कार्य बहुत धीमा हो जाता है। इसलिए तनाव को न्यूनतम करने के लिए नियमित आधार पर तनाव से राहत देने वाली गतिविधियों का अभ्यास करें। तनाव को दूर करने के लिए आप योग और ध्‍यान का सहारा भी ले सकते हैं।

मसाज करें

मसाज और पेट के व्‍यायाम भी पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखने में मदद करते हैं। नियमित दिनचर्या में इसे शामिल कर आप अपनी पाचन तंत्र को लंबे समय तक दुरुस्‍त रख सकते हैं। बस कुछ आवश्‍यक तेलों के साथ पेट की मालिश करने की जरूरत है।

विटामिन सी युक्‍त आहार खायें

विटामिन सी युक्‍त खाद्य-पदार्थों के सेवन से भी पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसलिए पाचन तंत्र को दुरुस्‍त बनाने के लिए अपने आहार में विटामिन सी युक्त आहार जैसे – ब्रोकोली, टमाटर, किवी, स्‍ट्रॉबेरी आदि का सेवन करें।

Rajji Nagarkoti

My name is Abhijeet Nagarkoti . I am 31 years old. I am from dehradun, uttrakhand india . I study mechanical. I can speak three languages, Hindi, Nepali, and English. I like to write blogs and article

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