Nutritious diet पौष्टिक आहार गर्भवती महिलाओं के लिए
गर्भवती महिलाओं के लिए पौष्टिक आहार स्वस्थ भोजन, स्वस्थ और समस्या रहित प्रेग्नेंसी के लिए बेहद जरूरी है। गर्भवती महिला को अपन गर्भावस्था के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसे लेकर सचेत रहना चाहिए।

Nutritious diet पौष्टिक आहार गर्भवती महिलाओं के लिए

गर्भवती महिलाओं के लिए पौष्टिक आहार

Nutritious diet :- स्वस्थ भोजन, स्वस्थ और समस्या रहित प्रेग्नेंसी के लिए बेहद जरूरी है। गर्भवती महिला को अपन गर्भावस्था के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसे लेकर सचेत रहना चाहिए। नौ माह की गर्भावस्था, बहुत सी महिलाओं के लिए आसान नहीं होती। इस दौरान शरीर तो कई बदलावों से गुजरता ही है साथ ही मन की स्थिति भी बदलती रहती है, ऐसे में खान-पान का भी इस स्थिति पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

जानें गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी पोषक तत्व (Nutritious diet for pregnant women)

गर्भावस्था के दौरान आपका खान-पान किस प्रकार का होना चाहिए इसके लिए नीचे दिए गए डाइट प्लान (Nutritious Diet for Pregnancy in Hindi) को फोलो किया जा सकता है:

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सब्जियां और फल (Vegetable and Fruits) Nutritious diet

विभिन्न तरह की सब्जियों और फलों को रोटेशन यानि बदल बदलकर करके भोजन में शामिल करें। रोजाना एक ही तरह की सब्जी और फलों को खाने से बचें। गर्भावस्था में तुरई, लौकी, पालक, पत्ता गोभी, गोभी आदि सब्जियां खाएं। बैंगन, पपीता, सरसों, बाजरा, गुड़ आदि शरीर में ताप पैदा करते हैं, ऐसे में इन भोज्य पदार्थों को लेने से पहले चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।

मैदा से बने खाद्य पदार्थ शरीर में पानी कम करते हैं और गैस को बढ़ाते हैं, ऐसे में ब्रेड, पिज्जा, बन आदि खाने से बचें। स्प्राउट खाना ज्यादा बेहतर है। केला, काले अंगूर, खजूर, एप्रीकोट आदि फल खाएं वहीं काजू जैसे सूखे मेवे भी बेहद लाभकारी हैं। Nutritious diet

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विटामिन और मिनरल (Vitamin and Minerals)

गर्भावस्था के दौरान संतुलित भोजन करना बेहद जरूरी है, जो शरीर को संपूर्ण विटामिन और खनिज उपलब्ध करा सके। गर्भवती महिला (Pregnant Women) को अपनी रोज की डाइट में 3 सर्विंग आयरन से भरपूर भोजन जरूर शामिल करना चाहिए, जिसके अंतर्गत 25 मिलीग्राम आयरन शामिल है। इसके अलावा प्रतिदिन 1000 से 1400 मिलीग्राम कैल्शियम भी बेहद जरूरी है जो कि दूध, मक्खन और पनीर आदि से लिया जा सकता है।

Nutritious diet पौष्टिक आहार गर्भवती महिलाओं के लिए
Nutritious diet पौष्टिक आहार गर्भवती महिलाओं के लिए

Nutritious diet, पौष्टिक आहार गर्भवती महिलाओं के लिए

विटामिन ए (Vitamin A):- गर्भावस्था के दौरान शरीर को विटामिन ए की भी बहुत आवश्यकता होती है। विटामिन ए कद्दू, गाजर, शकरकंदी, एप्रीकोट आदि से लिया जा सकता है। हालांकि अत्यधि विटामिन ए का सेवन भी गर्भ को नुकसान पहुंचा सकता है। प्रतिदिन 10,000 आईयू प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा है। Nutritious diet

विटामिन सी (Vitamin C):- गर्भवती महिला के लिए विटामिन सी भी आवश्यक है। 70 मिलीग्राम विटामिन सी, गर्भवती महिला को प्रतिदिन जरूर लेनी चाहिए। इसके लिए प्रतिदिन भोजन में गोभी, स्प्राउट्स, हरी मिर्च, संतरा, अंगूर, स्ट्रॉबेरी आदि को शामिल किया जा सकता है।

गर्भावस्था में न खाएं (Foods to Avoid in Pregnancy)

– इस दौरान फ्रिज में रखे पदार्थों से दूर रहें, बासी खाना भी न खाएं

– कोल्ड ड्रिंक, चिकन, मटन, सिगरेट, एल्कोहल, तंबाकू, पान मसाला आदि का इस्तेमाल न करें

– चाय और कॉफी सीमित मात्रा में लें

– ऐसा कोई भी खाद्य पदार्थ न खाएं जिससे एलर्जी होने की संभावना हो, या पचने में भारी हो या देर से पचता हो

– डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ या मैदा से बने खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल भी न करें

– तेज मसाले और तैलीय भोजन को अवॉइड करें

कुछ यूं ले सकती है पूरे दिन आहार (Diet for Pregnant Lady in Hindi)

गर्भवती महिलाएं नीचे दिए गए डाइट प्लान ( Nutritious Diet Plan) का भी पालन कर सकती हैं:

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समयआहार
सुबह 6.45 से 7:30150 एमएल दूध और दो बिस्किट
सुबह 8:30 से 9.003 से 4 इडली/सब्जियों के साथ बना पोहा/सब्जियों से बना उपमा/3 रोटी
सुबह 10:30 से 11150 एमएल छाछ/सैंडविच या बिस्किट
दोपहर 12.30 से 1.00दाल, चावल, 2 रोटी, सब्जी या अंडा या मछली या चिकन
दोपहर 3:30 से 4.00150 एमएल दूध/सैंडविच या बिस्किट
शाम 6.30एक गिलास ओट्स
रात 8.00 से 8.30रोटी, सब्जी, दाल या कोई तरी वाली सब्जी
सोते समयएक गिलास दूध

(पूरे दिन में कोई एक फल किसी भी समय जरूर खाएं) Nutritious diet

Rajji Nagarkoti

My name is Abhijeet Nagarkoti . I am 31 years old. I am from dehradun, uttrakhand india . I study mechanical. I can speak three languages, Hindi, Nepali, and English. I like to write blogs and article

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